Thursday 24 June 2021

पोस्ट्स लाइक्स की अजब दुनिया!


पिछले कुछ साल मुझे फेसबुक पर लोगों की ऐसी ही जनरल पोस्ट्स और उस पर पड़तें ढ़ेर सारे लाइक्स देख कर बड़ा ताज्जुब हो रहा था!

जैसे की टाइम पास करने के लिए किसीने कुछ भी लिखा हो, अपनी आम चीजों को (वो 'किस' की है इस पर निर्भऱ) पोस्ट किया हो, किसी पर व्यंग हो, जोक्स हो! 

वहाँ कुछ फनी मिडिया वालाज इंतज़ार में रहतें किसी खूबसूरत की तस्वीर कब दिखे और कब हम तुरंत उस पर बदाम लाइक डाले! उनकी मामुली पोस्टपर भी!

हालांकि, मैं स्क्रोल करके (मेरे नज़दीकीयों के अलावा) किसीकी पोस्ट्स इतना देखता भी नहीं। और जिनकी नहीं देखनी, उनको अनफॉलो भी किया हैं! वैसे इतना वक़्त भी नहीं; क्योंकी मैं सिर्फ़ अपने (सिनेमा और कला आदी) विषयों पर लिखने में मसरूफ़ रहता हूँ।

बहरहाल, यह मेरे पोस्ट्स पर लाइक्स की अपेक्षा से जुड़ा हरगिज़ नहीं। इसकी परवाह मैंने कभी नहीं की। मै बस अपना लिख़ कर आगे जाता हूँ! उस पर मुझे हमारें विषयों के दर्दी और स्नेहीजनों की राय/सराहना (ग्रुप्स और ब्लॉग्स ज़रिये) मिलती रहती हैं!

- मनोज कुलकर्णी

No comments:

Post a Comment