Wednesday 11 August 2021

माया, पाक टीवी सीरियल्स और 'ज़िन्दगी' चैनल!


'पहली सी मोहब्बत' इस पाकिस्तानी टीवी सीरियल में ख़ूबसूरत अदाकारा माया अली!

पाक टीवी सीरियल 'कितनी गिरहें बाक़ी हैं' का दृश्य!
"मुझसे पहली सी मोहब्बत
मेरे मेहबूब न माँग.."

मरहूम शायर फैज़ अहमद फैज़ जी की यह मशहूर नज़्म

इसीके नाम से पाकिस्तान में टीवी सीरियल हैं जिसकी जानकारी उसमे अहम किरदार निभानेवाली (वहां की मेरी फेवरिट एक्ट्रेसेस में से) मशहूर माया अली ने अपने इंस्टाग्राम पर उसकी फोटो डालकर दी थी! 'आयड्रीम - एंटरटेनमेंट' के बैनर तले प्रोडूस इस धारावाहिक का निर्देशन अंजुम शहज़ाद ने किया हैं और 'एआरवाय - डिजिटल' पर यह प्रसारित हैं।

इस के ज़रिये माया अली कुछ अरसे बाद टेलीविज़न पर वापसी हुई हैं। क्योंकि वो फिल्मों में भूमिकाएं निभाने में मसरूफ़ रही। इस में उसकी अली ज़फर के साथ थ्रिलर 'तीफ़ा इन ट्रबल' (२०१८) और शहरयार मुनवर के साथ रोमैंटिक कॉमेडी 'परे हट लव' (२०१९) हिट रही ऐसा समझता हैं!
 
पाकिस्तानी टीवी सीरियल 'काश मैं तेरी बेटी ना होती' में..
सह कलाकारों के साथ जबरदस्त अदाकारा फ़ातिमा एफेन्दी!
२०१७ में 'हम टीवी' पर माया का आख़री टीवी ड्रामा 'सनम' अच्छा चला। इस में उसका - नायक था ओस्मान खालिद बट, जिसके साथ उसकी - शुरूआती 'एक नयी सिंड्रेला' और 'औन ज़ारा' (२०१३) इन रोमैंटिक कॉमेडी सीरियल्स में भी अच्छी जोड़ी जमी थी।

ख़ूबसूरत माया अली का असल में नाम हैं मरयम तनवीर - लेकिन अपने स्टेज नाम से वो जानी जाती हैं। उसके ज़ारा और बाद में 'लाडों में पली' (२०१४) की लारैब ये शोख़ किरदार मुझे तो बड़े प्यारे लगे!

पाक टीवी सीरियल 'लाडों में पली' में ख़ूबसूरत अदाकाराएं माया अली और सेजल अली
अपने को-एक्टर्स..अली अब्बास और अफ्फान वाहिद के साथ!
माया के साथ फ़ातिमा - एफेन्दी, उर्वा-मावरा हुसैन बहने और सेजल अली भी पाकिस्तानी टेलीविज़न की मशहूर अभिनेत्रियाँ हैं। इसके साथ अभिनेता दानिश तैमूर और आयेजा ख़ान ये मियां-बीवी भी! इनमें से मावरा और सेजल ने अपनी बॉलीवुड की फिल्मों में काम भी किया है।

वहां के ऐसे कलाकार और उनकी ख़ूबसूरत अदाकारी से हम यहाँ वाकिफ़ हुए 'ज़िन्दगी' चैनल से! सिर्फ आर्टिस्ट नहीं; उनकी अच्छी कंटेम्पररी सीरियल्स, रीयलिस्टिक कंटेंट, तांत्रिक एवं निर्मिति मूल्यों से भी..जो इस चैनल के ज़रिये हम तक पहुंचे..और सभी ने सराहें! अभी भी इसके कुछ अच्छे धारावाहिक याद हैं..जैसे की 'काश मैं तेरी बेटी ना होती', 'कितनी गिरहें बाक़ी हैं' और 'ज़िंदगी गुलज़ार हैं'!
 
पाक टीवी प्रोग्राम 'तेरी मेरी प्रेम कहानी' में मियां-बीवी..दानिश तैमूर और ख़ूबसूरत आयेजा ख़ान!
'ज़िन्दगी' चैनल लॉन्च के प्रेस कांफ्रेंस को मैं गया था। वैसे - 'ज़ी टीवी' से मेरा पुराना अच्छा जुड़ाव है, क्योंकि वहां मेरे - स्क्रिप्ट पर फिल्म बेस्ड - प्रोग्राम सादर हुआ हैं। ख़ैर, 'ज़िन्दगी' आने के बाद तो मैं (न्यूज़ चैनल्स के अलावा) जो भी सीरियल्स देखता था वे उसीपर। मेरा तो यह चैनल फेवरेट हुआ था!

फिर न जाने क्यूँ अचानक.. इसका टेलीकास्ट यहाँ बंद हो गया! लेकिन अच्छी खबर आयी की 'ज़ी एंटरटेनमेंट इंटरप्राइजेज ली.' ने फिर से उनके पसंदीदा 'ज़िन्दगी' चैनल शुरू करने की घोषणा की..अब 'ज़ी5' डिजिटल एंटरटेनमेंट प्लेटफार्म पर!

उन्हें और पाक टीवी कंटेंटस को मुबारक़बाद!!
यह देखने का बेसब्री से इंतज़ार हैं!!

- मनोज कुलकर्णी

No comments:

Post a Comment