Wednesday 18 July 2018

मशहूर फ़िल्मकार..प्रकाश मेहरा!

जादू खोया 'जादूगर' और उभरता सूरज!


 - मनोज कुलकर्णी

'मुकद्दर का सिकंदर' (१९७८) में अमिताभ बच्च, रेखा और अमजद खान.

हालही में बॉलीवूडके मशहूर निर्माता-निर्देशक प्रकाश मेहरा जी का जन्मदिन था..तब पहली हिट फिल्म 'हसीना मान जाएगी' (१९६८) से शुरू हुआ उनका सफर याद आया!.. इसमें बाद में अमिताभ बच्चन को सुपरस्टार बनानेवाली उनकी फिल्म 'जंजीर' (१९७३) से छाया हुआ इन दोनोंका निर्देशक-अभिनेता साथ का जादू ..जो 'हेरा फेरी' (१९७६), 'मुकद्दर का सिकंदर' (१९७८), 'लावारिस' (१९८१), 'नमक हलाल' (१९८२) और 'शराबी' (१९८४) तक कुछ हद बरक़रार रहा..लेकिन 'जादूगर' (१९८९) में वह दिखाई नहीं दिया..इस की शूटिंग मैंने देखी थी और मेहरासाहब को मिला था!

'राजश्री प्रोडक्शन' के निर्देशक सूरज बरजात्या!
तब बम्बई में नजदीक रहे 'सेठ' और 'नटराज' स्टूडिओ में एक जगह 'जादूगर' की और दूसरी जगह सूरज बरजात्या की शुरूआती 'मैंने प्यार किया' (१९८९) की शूटिंग हो रही थी..जिसको कोई इतनी एहमियत नहीं दे रहे थे! लेकिन मैं 'जादूगर' का सेट छोड़ कर 'मैंने प्यार किया' की शूटिंग देखने और इंटरव्यू करने गया...तब नया आया सलमान खान और उस फिल्म से परदेपर आ रही षोडश, खूबसूरत भाग्यश्री पटवर्धन इनपर ''मेरे रंग में रंगनेवाली.." गाना बेहतरीन तरीकेसे चित्रित हो रहा था! इन दौरान तब नए रहें उन निर्देशक-कलाकारों से बात हुई..तब लक्ष्मीकांत बेर्डे भी वहां आया और ''राजकमल' में भी मेरी नई फिल्म की शूटिंग देखने आओ'' बोला!
'मैंने प्यार किया' (१९८९) में भाग्यश्री पटवर्धन और सलमान खान.


खैर तो तब आम बम्बैय्या बात करनेवाला सलमान, शर्मिली भाग्यश्री और कॉन्फिडेंट सूरज बरजात्या से हुई मुलाकातें यादगार रहीं..बाद में तो 'मैंने प्यार किया' हिट साबीत हुई और सलमान-भाग्यश्री स्टार हुए! इसके बाद निर्देशक सूरज बरजात्या और अभिनेता सलमान खान का साथ..'हम आपके है कौन' (१९९४), 'हम साथ साथ है' (१९९९) और 'प्रेम रतन धन पायो' (२०१५) जैसी हिट फिल्में देकर अछा खासा सफल चल रहा है!

याने की एक ही साल १९८९ में..एक ओर प्रख्यात निर्देशक-सुपरस्टार का परदे पर का जादू चला गया! और..दूसरी ओर नए निर्देशक-स्टार का सूरज उभर आया!

- मनोज कुलकर्णी
['चित्रसृष्टी', पुणे]

No comments:

Post a Comment