Tuesday 16 October 2018

'सुहाग' के दांडिया पर नाचें 'लवरा(या)त्री'!


'लवरात्री' के "छोगाड़ा तारा.." गाने में 
वरिना हुसैन और आयुष शर्मा!
हाल ही में प्रदर्शित फिल्म 'लवरात्री' का "छोगाड़ा तारा ए छबीला तारा.." इस गाने की धुन लगभग चालीस साल पुरानी फिल्म 'सुहाग' के "हे नाम रे सबसे बड़ा तेरा नाम.." इस गाने से ली गयी हैं। हालाकि यह दोनों गानें गरबा नृत्य पर आधारीत हैं; लेकिन 'सुहाग' का थरार नाट्य से भरा वह नृत्य पारंपारीक तरीके से लिया गया था और 'लवरात्री' का मॉडर्न डांस में..जैसे फ्यूजन हो!
'सुहाग' (१९७९) के "हे नाम रे." गीत-नृत्य में रेखा और अमिताभ बच्चन!


मनमोहन देसाई की सुपरहिट फिल्म 'सुहाग' (१९७९) में अमिताभ बच्चन और रेखा ने वह "हे नाम रे.." गीत-नृत्य दांडिया खेल कर बखूबी पेश किया था। लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल के संगीत में वह मोहम्मद रफ़ी और आशा भोसले ने गाया था। यह मशहूर गाना तब से हमेशा नवरात्री के दिनों में दांडिया कार्यक्रमों में बजता आ रहा हैं। 

'सरस्वती चंद्र' (१९६८) के "मैं तो भूल चली.." में नूतन!
दरअसल गरबा नृत्य का अभिजात चित्रण किया गया था पचास साल पुरानी फिल्म 'सरस्वती चंद्र' (१९६८) में..लता मंगेशकर ने गाएं "मैं तो भूल चली बाबुल का देस.." इस गाने में नूतन ने संवेदनशीलता से वह साकार किया था!

अब नयी पीढ़ी की रूचि के अनुसार सलमान खान निर्मित और अभिराज मिनावाला निर्देशित 'लवरात्री' में ऐसा गाना आधुनिक रूप लेकर आया हैं। "छोगाड़ा तारा.." इसे लिखा हैं दर्शन रावल और शब्बीर अहमद ने..तथा लीजो जॉर्ज और डीजे चेतस के (फ्यूजन तरीके के) संगीत में दर्शन, जोनिता गांधी और साशा तिरुपती ने इसे गाया हैं। नौजवाँ जोड़ी आयुष शर्मा और खूबसूरत वरिना हुसैन ने इसे नए रूमानी रंग में बस खेला हैं!

- मनोज कुलकर्णी
   ('चित्रसृष्टी')

No comments:

Post a Comment