Tuesday 24 November 2020

मशहूर फ़िल्म लेखक सलीम ख़ान..८५!

बॉलीवुड के मशहूर लेखक सलीम ख़ान साहब!

अपने बॉलीवुड के मशहूर लेखक सलीम ख़ान साहब की आज ८५ वी सालगिरह!

'तीसरी मंज़िल' (१९६६) फ़िल्म के
गाने में ड्रम बजाते सलीम ख़ान!


हैंडसम सलीम ख़ान जी ने शुरूआती दौर में कुछ फिल्मों में अभिनय भी किया। इसमें नासिर हुसैन की 'तीसरी मंज़िल' (१९६६) इस शम्मी कपूर हीरो वाली फ़िल्म में "ओ हसीना जुल्फों वाली.." गाने में वे ड्रम बजाते नज़र आए।

बाद में उन्होंने पटकथा लेखन पर तवज्जोह दिया और लेखक जावेद अख़्तर के साथ अपनी जोड़ी बनाई। फिर इन्होने कई हिट फ़िल्में दी और लेखकों को स्टेटस, ग्लैमर दिया। उन्होंने लिखी 'ज़ंजीर' (१९७३) इस प्रकाश मेहरा की फ़िल्म से अमिताभ बच्चन की 'एंग्री यंग मैन' की इमेज बनी और उसको सफलता मिली।

लेखक जोड़ीदार जावेद अख़्तर और सुपरस्टार अमिताभ बच्चन के साथ सलीम ख़ान!
 
उन्होंने लिखी रमेश सिप्पी की मल्टिस्टार्रर ब्लॉकबस्टर फ़िल्म 'शोले' (१९७५) तो माइलस्टोन हो गई। बाद में 'दीवार' (१९७५) और 'त्रिशूल' (१९७८) जैसी कई कामयाब फ़िल्में इस जोड़ी की कलम से आयी। अन्याय के विरूद्ध आँखों में अंगार लिए खड़ा रहनेवाला उनका नायक बहुत सफल रहा और अमिताभ बच्चन इससे सुपरस्टार हुए।

अपने बेटे हीरो सलमान ख़ान के साथ लेखक सलीम ख़ान!

कुछ साल बाद महेश भट्ट की फ़िल्म 'नाम' (१९८६) से सलीम ख़ान अलग से अकेले फ़िल्म लिखने लगे। संजय दत्त को एक नयी पहचान देने वाली यह फ़िल्म अच्छी चली और वे अपने इरादे में सफल हुए। बाद में.. अपने बेटे सलमान ख़ान हीरो वाली 'पत्थर के फूल' (१९९१) और 'मझधार' (१९९६) जैसी सफल फ़िल्मे उन्होंने ही लिखी।

सलीम ख़ान साहब को कुछ अवार्ड्स के साथ 'लाइफ टाइम अचीवमेंट सम्मान' प्राप्त हुआ!

उन्हें सालगिरह मुबारक़!!


- मनोज कुलकर्णी

 

No comments:

Post a Comment