Thursday 29 November 2018

बॉलीवुड के मशहूर स्टार लेख़क सलीम ख़ान!

मशहूर फ़िल्म लेखक सलीम ख़ान साहब!

लोकप्रिय भारतीय सिनेमा के दिग्गज..मशहूर फ़िल्म लेखक सलीम ख़ान साहब को 'इफ्फी' का 'जीवन गौरव सम्मान' दिया गया! इस अवसर पर उनकी गोल्डन ज्युबिली फ़िल्म कैरियर पर एक नज़र..

नासिर हुसैन की फ़िल्म 'तिसरी मंज़िल' (१९६६) में सलीम ख़ान!
इंदौर में जन्मे सलीम खान जब वहां 'एम्' ए.' की पढाई कर रहे थे..तब आकर्षक व्यक्तित्व के कारण उनको शुरुआत में फिल्म 'बारात' (१९६०) में एक भूमिका में पेश किया गया! इसके बाद वह बम्बई आए और सहाय्यक अभिनेता के तौर पर उन्होंने करीब १५ फिल्मों में काम किया..'प्रिन्स सलीम' नाम से! इसमें मशहूर फ़िल्मकार नासिर हुसैन की 'तिसरी मंज़िल' (१९६६) में शम्मी कपूर के क्लब डांस में उनकी (ड्रम बजाती) छवि याद रही!

इसी दौरान उन्होंने अपना ध्यान फिल्म लेखन की तरफ मोड़ लिया और ('गुरुदत्त फिल्म्स'के) मशहूर लेखक अब्रार अल्वी के सहाय्यक बने! इसके बाद १९६९ में ब्रिज सदाना की फिल्म 'दो भाई' का लेखन करनेका मौका उन्हें मिला। 'प्रिन्स सलीम' नाम से ही उन्होंने अपना तआरुफ़ इस फिल्म में दिया..जिसमें जितेंद्र, माला सिन्हा और अशोक कुमार प्रमुख भूमिकाओं में थें!
अपनी स्क्रिप्ट पर काम कर रहें जावेद अख्तर और सलीम खान!

जब सलीम खान अभिनेता के तौर पर अपनी आखरी फिल्म 'सरहदी लूटेरा' में काम कर रहे थे..तब उनकी मुलाक़ात क्लैपर बॉय से वहां काम की शुरुआत करनेवाले जावेद अख्तर से हुई..जिसे बाद में निर्देशक एस. एम्. सागर ने संवाद लेखक बनाया! उस दौरान उनकी दोस्ती हुई..तब जावेद मशहूर शायर कैफ़ी आज़मी के यहाँ सहाय्यक के तौर पर काम करते थे।


१९७० के आसपास यह दोनों साथ में फिल्म लेखन का सोच ही रहें थे..तब सुपरस्टार राजेश खन्ना ने उसकी भूमिकावाली देवर की फिल्म 'हाथी मेरे साथी' की मूल (साउथ की) स्क्रीप्ट डेवलप करने के लिए उनसे पूछा..और यहाँ से उनका एकसाथ काम करना शुरू हुआ। यह फिल्म काफी सफल रही! इसमें पहली बार लेखक की हैसियत से दोनों का एकसाथ नाम परदे पर आया..सलीम-जावेद!

सलीम-जावेद की कलम से उतरी फिल्म 'ज़ंजीर' (१९७३) का पोस्टर! 
इसमें अमिताभ बच्चन, जया भादुड़ी, बिंदु, अजित और प्राण!
इसी दौरान मशहूर निर्माता जी. पी. सिप्पी ने 
इन दोनों को स्क्रीप्ट रायटर्स की हैसियत से अपने यहाँ काम को रखा! यहाँ उन्होंने रमेश सिप्पी निर्देशित फिल्म के लिए पहली बार लिखा..जो थी (फ्रेंच फिल्म पर आधारित) 'अंदाज़'! इसमें राजेश खन्ना, हेमा मालिनी 
और शम्मी कपूर की प्रमुख भूमिकाएं थी। 
बाद में उन्होंने हेमा की दोहरी भूमिकाओंवाली 'सीता और गीता' भी लिखी। यह दोनों फ़िल्में हिट हुई!

दरमियान सलीम-जावेद ने अशोक कुमार निर्मित-अभिनीत फिल्म 'अधिकार' (१९७१) के लिए लेखन किया! बाद में नासिर हुसैन की फ़िल्म 'यादों की बारात' (१९७३) इन दोनों ने लिखी..लॉस्ट एंड फाउंड फार्मूला पर इस मल्टी स्टारर फिल्म में धर्मेंद्र, विजय अरोरा और झीनत अमान के साथ नासिर साहब का लड़का तारीक भी था! इस हिट फिल्म के बाद उनके पास आयी प्रकाश मेहरा की फिल्म 'ज़ंजीर' जिसके लिए पहले "जानी" राजकुमार को पूछा गया था..लेकिन बाद में उभर रहे अमिताभ बच्चन को इसमें लिया गया!

सलीम-जावेद की कलम ने फिल्म 'ज़ंजीर' (१९७३) से अन्याय के विरुद्ध खड़ा रहकर उसका पुरजोर मुक़ाबला करनेवाला एंग्री यंग मैन को जनम दिया! हालांकि इसका अधिकतर (पटकथा) लेखन सलीम जी ने किया था और जावेद जी ने संवाद लिखने में सहायता की थी! यह फिल्म हिट हुई और इससे भारतीय लोकप्रिय सिनेमा में जैसे क्रांति हो गई..वह रोमैंटिक से रिवेंज-एक्शन में तबदिल हुआ! साथ ही स्क्रिप्ट राइटर को स्टार स्टेटस मिला।
सलीम-जावेद ने लिखी 'दीवार' (१९७५) के बेहतरिन सीन में शशी कपूर और अमिताभ बच्चन!

उस एंग्री यंग मैन इमेज की बदौलत अमिताभ बच्चन सुपरस्टार बन गया। बाद में सलीम-जावेद ने उसके लिए कई सुपरहिट फ़िल्में लिखीं.. जैसे की रमेश सिप्पी की ब्लॉकबस्टर 'शोले' (१९७५), यश चोपड़ा की 'दीवार' (१९७५) और 'त्रिशुल' (१९७८), चन्द्रा बारोट की 'डॉन' (१९७८) और यश जोहर की 'दोस्ताना' (१९८०). इसके साथ ही अन्य फिल्मों के लिए भी उन्होंने लेखन किया जैसे की..मनोज कुमार की 'क्रांति' (१९८१), रमेश तलवार की 'ज़माना' (१९८५) और शेखर कपूर की 'मि. इंडिया' (१९८७).

लगभग २५ फिल्मों का सफल लेखन सलीम-जावेद इन्होंने साथ में किया और स्क्रिप्ट राइटिंग को एक नया आयाम और ग्लैमर दिया! इसमें सलीमजी ज्यादातर स्टोरी प्लॉट डेवलप करके पटकथा लिखते थे और जावेदजी संवादों पर कलम बख़ूबी चलाते थे! 'जंजीर' (१९७३), 'दीवार' (१९७५) और 'शक्ति' (१९८२) फिल्मों के लिए उनको 'सर्वोत्कृष्ट पटकथा-संवाद' के 'फ़िल्मफ़ेअर' पुरस्कार भी मिलें!
सलीम-जावेद ने लिखी फिल्म 'शक्ति' (१९८२) के बेमिसाल सीन में दिलीपकुमार और अमिताभ बच्चन!


मुशीर-रिआज़ निर्मित और रमेश सिप्पी निर्देशित फिल्म 'शक्ति' तो ('शोले' की तरह) माइलस्टोन रही। इसमें अभिनय सम्राट दिलीप कुमार के सामने तबके सुपरस्टार अमिताभ बच्चन को खड़ा कर दिया था! (इसपर मैंने सालों पहले बहोत लिखा) इन दोनों की अभिनय जुगलबंदी के प्रसंग लाजवाब थे..जो अच्छी पटकथा और संवाद के मिसाल रहें। जैसें की..पुलिस स्टेशन में दिलीप कुमार का "जिस रास्तें पर तुम चल रहें हों उसका नतीजा सिर्फ बुरा ही होता हैं!" ऐसा अमिताभ को समझाना! फिर समंदर की विशाल पार्श्वभूमी पर इन दोनों का मिलना और अमिताभ को "मैं नहीं चाहता तुम्हारा अंजाम भी वहीँ हो.." ऐसा कहनेवाले दिलीपकुमार के पीछे से समंदर की लहर की जोर की आवाज सुनाई देना!
अपनी लिखी माइलस्टोन फिल्म 'शोले' (१९७५) को 
याद करतें लेखक जावेद अख्तर और सलीम खान!

बाद में कुछ वजह से सलीम-जावेद अलग हुएं और दोनों ने स्वतंत्र फिल्म लिखना शुरू किया। इसमें सलीम खान ने कुछ बेहतरिन फ़िल्में लिखीं जैसे की..१९८६ में बनी स्मिता पाटील अभिनीत 'अंगारे', संजय दत्त को अच्छी पहचान देनेवाली 'नाम' और १९९१ की हिट 'पत्थर के फूल' जिसमें उनका आज का सुपरस्टार बेटा सलमान खान हीरो था!

लेख़क सलीम ख़ान अपने स्टार लड़के सलमान खान के साथ..
जिसके लिए उन्होंने 'पत्थर के फूल' (१९९१) लिखी थी!


सलीम खान साहब को इससे पहले.. 'लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड' से नवाजा गया है! २०१४ में उनको 'पद्मश्री' सम्मान घोषित हुआ; लेकिन उन्होंने वह यह कहते नकारा की 'वह 'पद्मभूषण' के हक़दार हैं'!

अब उन्हें 'इफ्फी' का सम्मान मिला हैं!

सलीम ख़ान साहब..मुबाऱक हो!!

- मनोज कुलकर्णी
   ['चित्रसृष्टी']

No comments:

Post a Comment