Wednesday 10 July 2019

लॉलीवूड की धून बॉलीवुड में!


"हवा हवा.." गाने से मशहूर हुआ पाकिस्तानी पॉप सिंगर हस्सन जहांगीर और..
अब बॉलीवुड के 'मुबाऱकन' में अर्जुन कपूर और इलीना डी'क्रूज़ पर फ़िल्माया "हवा हवा.."

आजकल नए गानें और धुनें की कल्पनाए बॉलीवुड में कुछ कम नज़र आती हैं..पुराने पॉपुलर गानें और धुनें नए सिरे से सामने आने लगे हैं! जैसे की 'सुहाग' (१९७९) के दांडिया गीत पर पिछले साल आयी 'लव यात्री' का "छोगाड़ा तारा.." नए कलाकारों को नचाता गया। तो १९९६ की फ़िल्म 'तेरे मेरे सपने' के "आँख मारे ओ लड़का आँख मारे.." इस गाने का दूसरा संस्करण पिछले साल प्रदर्शित 'सिम्बा' में आया "आँख मारे ओ लड़की आँख मारे.."

'क़ुर्बानी' (१९८०) में  "आप जैसा कोई" 
गाना पेश करती ज़ीनत अमान!
"आप जैसा कोई" गानेवाली पाकिस्तानी 
ख़ूबसूरत पॉप सिंगर नाज़िया हस्सन!
यह तो हुई यही की बात..मगर सरहद के उस पार की धूने भी बॉलीवुड में फिर से आने लगी हैं! जैसे एक साल पहले की फिल्म 'मुबाऱकन' का अर्जुन कपूर और इलीना डी'क्रूज़ पर फ़िल्माया "हवा हवा ए हवा मुझको उड़ा ले.." १९८० के दशक में पाकिस्तानी पॉप सिंगर हस्सन - जहांगीर के बहोत मशहूर हुए "हवा हवा ए हवा ख़ुशबू लुटा दे.." पर ही था! 

हालांकि १९८० में प्रदर्शित फ़िरोज़ ख़ान की फ़िल्म 'क़ुर्बानी' में ज़ीनत अमान पर फ़िल्माया हिट गाना "आप जैसा कोई मेरे ज़िंदगी में आए.." पाकिस्तानी ख़ूबसूरत पॉप सिंगर नाज़िया हस्सन ने गाया था 
और वही के बिद्दु ने संगीतबद्ध किया था! 
जानेमाने बी. आर.चोपड़ा की फ़िल्म 'निक़ाह' (१९८२) और उसमे..
"चुपके चुपके.." गानेवाले पाकिस्तानी मशहूर ग़ज़ल गायक ग़ुलाम अली!


ग़ौरतलब हैं की अपने.. जानेमाने फ़िल्मकार बी.- आर.चोपड़ा ने 'निक़ाह' (१९८२) में पाकिस्तानी.. मशहूर ग़ज़ल गायक ग़ुलाम अली की "चुपके चुपके रात दिन आँसू बहाना याद हैं.." ली थी और इस फ़िल्म की नायिका भी वही की सलमा आगा थी!

संगीत-कला के क्षेत्र में आदान-प्रदान होना ठीक बात हैं; लेकिन नक़ल ना हो इस पर ध्यान देना चाहीए!!

- मनोज कुलकर्णी

No comments:

Post a Comment