Monday 18 March 2019

राजनीति से परे गोवा को समर्पित नेता!


मेरी 'चित्रसृष्टी' के विशेषांक का 'इफ्फी' में विमोचन करते श्री. मनोहर पर्रिकर और मै!

गोवा के मुख्यमंत्री श्री. मनोहर पर्रिकर जी के निधन की ख़बर से दुख हुआ।

हालांकि मैं उस राजनीतिक पार्टी का समर्थक नहीं; इसके बावजूद गोवा को समर्पित सादगीभरे सहृदय व्यक्तित्व के रूप में मैं उनका आदर करता था!

उनसे मेरी पहली मुलाकात २००४ में जब हमारे 'भारतीय अंतरराष्ट्रीय फ़िल्म समारोह' याने 'इफ्फी' का आगमन गोवा में हुआ तब हुई। उसमें उनके द्वारा आयोजित 'मुख्यमंत्री स्नेहभोजन' समारंभ के दौरान उनके हाथों मेरी 'चित्रसृष्टी' के विश्व रंगीन सिनेमा विशेषांक का अनौपचारिक विमोचन भी हुआ!

बाद में गोवा 'इफ्फी' का कायमस्वरूपी स्थल हुआ..इसमें पर्रिकर जी का योगदान बड़ा था। फिर क्रूज पर हुई इसकी 'सी एम् पार्टी' में जैसे छोटी राउंड टेबल कॉन्फरन्स हुई; जिसमें कई सालों से 'इफ्फी' कवर कर रहें हम कुछ फ़िल्म जर्नलिस्ट्स से उन्होंने बातचित की..जिसमें 'एन.एफ.ए.आय.' के संस्थापक और फिल्म हिस्टोरियन पी. के. नायर जी से भी उन्होंने 'इफ्फी' की गोवा में सफलता के बारे में सलाह-मशवरा किया!

गोवा की जनता में उनकी लोकप्रियता इस कदर थी की..एक बार 'इफ्फी' में मेगा स्टार अमिताभ बच्चन को सम्मानित किया जाना था..तब अमिताभ के मंच पर आने पर उतनी तालियाँ नहीं बजी, जितनी पर्रिकर जी वहाँ आने पर बजी थी!

उनको मेरी भावभीनी श्रद्धांजली!!

- मनोज कुलकर्णी

No comments:

Post a Comment