Wednesday 30 January 2019

'झाँसी की रानी'..मेहताब और कंगना!


'मणिकर्णिका - द क्वीन ऑफ़ झाँसी' का पोस्टर!
'झाँसी की रानी' (१९५३) का पोस्टर!
अब बॉलीवुड 'क्वीन' कंगना रनौत की नयी फ़िल्म.. 'मणिकर्णिका - द क्वीन ऑफ़ झाँसी' प्रदर्शित होकर सफलता हासिल कर रही हैं। इस अवसर पर ६६ साल पहले जनवरी में ही प्रदर्शित क्लासिक फ़िल्म 'झाँसी की रानी' की याद आती हैं..जिसमें मेहताब जी ने यह भूमिका बेहतरिन साकार की!


'झाँसी की रानी' (१९५३) में मेहताब!
'मिनर्वा मूवीटोन' के सिंह कहलाने वाले सोहराब मोदी ने १९५३ में 'झाँसी की रानी' फ़िल्म का निर्माण किया था.और शिर्षक भूमिका में (अपनी पत्नि) मेहताब के साथ..खुद उसमें राजगुरु की भूमिका निभायी थी। ब्रिटिशों के ख़िलाफ़ १८५७ में हुए पहले स्वतंत्रता संग्राम में बड़ा योगदान देनेवाली थी रानी लक्ष्मीबाई! उसपर १९४६ में वृंदावन लाल वर्मा ने लिखे उपन्यास पर यह फ़िल्म पंडित एस. आर. दुबे ने लिखी थी! 
'झाँसी की रानी' (१९५३) में सोहराब मोदी और मेहताब!

पहले ब्लैक एंड वाइट में हुई और बाद में टेक्नीकलर में परिवर्तित भव्यता से बनी फिल्म 'झाँसी की रानी' (१९५३) की विशेषता यह भी थी की हॉलीवुड के तकनीकी जानकर इसमें सहभागी हुएं थें! इसमें प्रमुख थे प्रसिद्ध 'गॉन विथ द विंड' (१९३९) के 'ऑस्कर' प्राप्त सिनेमाटोग्राफर अर्नेस्ट हालेर.. जिनको यहाँ एम्. मल्होत्रा और वाय. डी सरपोतदार ने सहायता की थी। तथा इसका एडिटिंग किया था अंग्रेजी रुसेल लॉयड ने! फिर यह फ़िल्म १९५६ में 'टाइगर एन्ड द फ्लेम' नाम से अंग्रेजी में बाहर भी प्रदर्शित हुई!

'मणिकर्णिका-द क्वीन ऑफ़ झाँसी' के दृश्यों में जोशपूर्ण कंगना रनौत!
अब आयी 'ज़ी स्टूडियोज' निर्मित.. 'मणिकर्णिका - द क्वीन ऑफ़ झाँसी' यह फ़िल्म (क्रिश से लेकर) कंगना रनौत ने ही निर्देशित की हैं! इससे पहले अपनी हिट फ़िल्म 'क्वीन' (२०१४) लिखने से उसका एक कदम इस ओर पड़ा ही था। हालांकि 'मणिकर्णिका' को साऊथ के ('बाहुबली'/२०१५ फेम) के. व्ही. विजयेंद्रप्रसाद जी ने लिखा हैं। इसमें शिर्षक भूमिका कंगना ने बख़ूबी साकार की हैं!

"मेरी झाँसी नहीं दूँगी.s s.." यह गूँज दोनों फिल्मों में! लेकिन १९५३ की 'झाँसी की रानी' में परिपक्व दिखती मेहताब ने यह सुनाई; तो अब 'मणिकर्णिका' में अपने जोशीले अंदाज में कंगना ने!



आजादी के ७० साल पुरे किएँ अपने भारत में स्त्री शक्ति ऐसी ही अन्याय के विरुद्ध आवाज़ उठातीं रहें!!

- मनोज कुलकर्णी
   ('चित्रसृष्टी')

No comments:

Post a Comment