Sunday 2 June 2019

अतीत के झरोखे से..!




पच्चीस साल पुरानी..फ़िल्म 'अंदाज़ अपना अपना' (१९९४) से जुडी तस्वीरें..

इन तस्वीरों में टीनएज करीना कपूर उस फ़िल्म के सेट पर (हीरोइन रही) अपनी बहन करिश्मा कपूर के साथ आयी थी..और उससे हंसी-मजाक करता (फ़िल्म का हीरो) सलमान खान!

लगातार 'घायल' और 'दामिनी' जैसी एक्शन और सीरियस फिल्में बनाने के बाद इसके निर्देशक राजकुमार संतोषी ने 'अंदाज़ अपना अपना' यह रोमैंटिक-कोमेडी बनाई थी। सलमान और करिश्मा के साथ इसमें और एक जोड़ी थी..आमीर खान और रविना टंडन!..इसका मुहूर्त क्रिकेटर सचिन तेंडुलकर से किया गया था!..हालांकि आज के दो बड़े सफल नायक तब एकसाथ होते हुएं भी वह फ़िल्म हिट नहीं हुई।

दायीं ओर की तस्वीर में सलमान और करिश्मा पर फिल्माया इस का दृश्य हैं!..
और नीचे की तस्वीर हैं आमीर और रविना पर फिल्माएं इसके "एल्लो जी सनम हम आ गए आज फिर दिल ले के.." गाने के दृश्य की..इसकी दो विशेषताएं (या कॉपी कहिएं) हैं.

हालांकि इस फ़िल्म का संगीत तुषार भाटिया ने किया था; लेकिन इस टांगा गाने की धून पूरी तरह संगीतकार ओ. पी. नैय्यर के मशहूर टांगा ट्यून से ही आयी थी! (फिर यह नैय्यरजी को ट्रीब्युट ऐसा कहा गया!) दूसरी बात यह की इस गाने का फिल्मांकन नैय्यर जी ने ही संगीतबद्ध किए (रोमैंटिक-म्यूजिकल में माहिर) मशहूर फ़िल्मकार नासिर हुसैन जी की हिट "फिर वही दिल लाया हूँ" (१९६३) के शिर्षक गीत जैसा था!

- मनोज कुलकर्णी
   ['चित्रसृष्टी']

No comments:

Post a Comment